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दीन के मामले में कोई ज़बरदस्ती नहीं- तरावीह पर मतभेद क्यों? / सैयद सलमान
Saturday, March 23, 2024 12:33:42 PM - By सैयद सलमान

तरावीह नमाज़ की ८ और २० रकअत को लेकर मतभेद बहुत पुराना है
साभार- दोपहर का सामना 22 03 2024

माह-ए-रमज़ान जारी है। बरकतों के इस महीने में ख़ूब इबादतें हो रही हैं। लेकिन माह-ए-रमज़ान की विशेष 'तरावीह नमाज़' की संख्या को लेकर मुस्लिम समुदाय के विद्वानों और विभिन्न फिरक़ों के बीच मतभेद के कई मामले सामने आते रहते हैं। मुसलमान इस बात को समझ ही नहीं पा रहे कि तरावीह को लेकर जारी यह विवाद उनके मज़ाक़ का कारण बनता है। मीनारों और मेहराबों से लेकर बाज़ारों तक, हर जगह तरावीह की नमाज़ की रकअतों पर यह बहस चिंताजनक है। अपने-अपने विचारधारा के लोगों के बीच, ख़ासकर सोशल मीडिया पर इस विवाद को और गहरे तक पहुंचाने की कोशिश होती है। प्रत्येक मुस्लिम उलेमा अपने-अपने तर्क रखते हुए एक-दूसरे के तर्कों को ख़ारिज करते हैं और अपनी विचारधारा का समर्थन करते हैं, मानो इस्लाम पर केवल उनका एकाधिकार है। जब किसी समाज की बुद्धि और चेतना कमज़ोर हो जाती है तो वह तुरंत होश में नहीं आता। वह तब तक होश में नहीं आता, जब तक पागलपन और मूर्खता के कार्यों को त्यागकर समझदारी से काम नहीं लेता। मुस्लिम समाज का मामला कुछ ऐसा ही है।

तरावीह में रकअत की संख्या का मतभेद इतना गंभीर हो गया है कि हर फिरके़ के लोग दूसरे के फिरके़ को कमतर घोषित कर देते हैं। यह मतभेद तब और भी गंभीर हो जाता है, जब दो विपरीत विचारधारा के लोग एक-दूसरे को गुमराह, नास्तिक, विधर्मी, जहन्नमी और न जाने क्या-क्या कहने लगते हैं। कुछ मामले तो हिंसक हो जाते हैं। ऐसे मौक़ों पर अक्सर ग़ैर मुस्लिम पुलिस अधिकारी इस बात को लेकर काफ़ी चिंतित हो जाते हैं कि आख़िर समस्या का समाधान कैसे निकाला जाए। वह तो यही समझते हैं कि मुसलमान एक, अल्लाह एक, रसूल एक, क़ुरआन एक तो फिर यह तरावीह की आठ, दस और बीस रकअतों का क्या मसला है? कुछ तो तरावीह को ही सिरे से नकार देते हैं। तरावीह नमाज़ की ८ और २० रकअत को लेकर मतभेद बहुत पुराना है। आठ रकअतों वाली एक हदीस है जो बुख़ारी शरीफ़ में है, जिसे हज़रत आयशा ने सुनाया है और जिसका अहले हदीस मसलक के लोग अधिक सम्मान करते हैं। अहल-ए-हदीस का दावा है कि यह हदीस तरावीह और तहज्जुद से संबंधित है। सलफ़ी मसलक के अनेकों विद्वान और इमाम आठ रकअत पर विश्वास करते हैं। इसी प्रकार, मलिकी परंपरा में आठ रकअत की तरावीह पाई जाती है, जबकि कुछ विद्वानों ने इमाम मलिक के साथ इसके संबंध से इनकार किया है। हनफ़ी मसलक में तरावीह की बीस रकअत पर आम सहमति है। इसमें देवबंदी, बरेलवी और तबलीग़ी जमात के लोग शामिल हैं।

आख़िर इबादत के नाम पर यह विवाद क्यों? जबकि उचित तो यह है कि उम्मत के सामूहिक हित को ध्यान में रखते हुए, दूसरों के प्रति सहिष्णुता दिखाई जाए और हर उस मामले में सावधानी और संयम से काम लिया जाए जहां दोनों पक्षों के बीच विवाद हो। आश्चर्य की बात यह है कि हर मुसलमान यह अच्छी तरह से जानता है कि तरावीह एक सुन्नत है, फ़र्ज़ या वाजिब नहीं। इसे लेकर उम्मत की एकता की बलि नहीं दी जा सकती। मुसलमान जानते हैं कि यह मतभेद आज का नहीं है, सैकड़ों वर्षों का है। मुसलमानों के अग्रदूतों, इमामों और मुजतहिदों के युग के दौरान भी यह वैसा ही रहा, जैसा कि आज है। यह निश्चित है कि जब आठ रकअत के ईमान वाले बीस को गुमराह और आठ को बीस वाले गुमराह घोषित करेंगे और दूसरों के तर्कों को निराधार कहेंगे तो बात बिगड़ेगी ही। इसी प्रकार यह भी स्पष्ट है कि अब यह एक ऐसा मतभेद हो गया है, जिसे समय रहते हिकमत से सुलझाना है। इस खाई को और अधिक बढ़ाने के बजाय प्यार और समझ के माध्यम से पाटना बेहतर है, क्योंकि यह मतभेद दो धर्मों का नहीं, एक ही धर्म के कई फिरक़ों का है। मुस्लिम उलेमा और उपदेशकों को यह अच्छी तरह से जान लेना चाहिए कि उम्मत में मतभेद दोनों पक्षों के तर्कों के बावजूद बने हुए हैं। आज के दौर में किसी आलिम, उपदेशक, मुहद्दिस, मुफ़्ती या तफ़्सीर लिखने वालों की यह स्थिति नहीं हो सकती, कि अगर वह कोई माकूल बात कहें या फ़तवा जारी करें, तो दूसरा तबक़ा उनकी बातें आंख मूंद कर मान लेगा। फिर यह ज़िद और हठ क्यों? महत्वपूर्ण यह है कि तरावीह की नमाज़ का क़ुरआन में उल्लेख नहीं है, लेकिन इससे यह कम महत्वपूर्ण नहीं हो जाती। आख़िर कई नमाज़ों का ज़िक्र क़ुरआन में नहीं है, लेकिन सुन्नत और नफ़िल के रूप में वह नमाज़ें अदा की जाती हैं। इसी तरह तरावीह नमाज़ को लेकर मतभेद के बजाय अपनी-अपनी मान्यता अनुसार अदा करना चाहिए। क़ुरआन ख़ुद कहता है, 'ला इकराहा फ़िद्दीन' अर्थात दीन के मामले में कोई ज़बरदस्ती नहीं।


(लेखक मुंबई विश्वविद्यालय, गरवारे संस्थान के हिंदी पत्रकारिता विभाग में समन्वयक हैं। देश के प्रमुख प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक हैं।)