Friday, September 25, 2020

न्यूज़ अलर्ट
1) रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी का कोरोना वायरस से निधन, राष्ट्रपति कोविंद-पीएम मोदी ने जताया शोक.... 2) Sanju Samson की आतिशी पारी देखकर गौतम गंभीर ने किया Tweet, बोले- भारतीय क्रिकेट का सबसे बेहतरीन....... 3) विपक्ष के बहिष्कार के बीच राज्यसभा में 3 लेबर कोड बिल पारित, अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया सदन.... 4) चोरी-छुपे लालू यादव से मिलने गए मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता, राजद सुप्रीमाे के चिकित्‍सक ने अपनी गाड़ी से पहुंचाया.... 5) LAC पर बदल चुके हैं रूल्स ऑफ इंगेजमेंट, ITBP के जवानों को पूर्वी लद्दाख में दी जा रही है फायरिंग की ट्रैनिंग.... 6) राजस्थान रॉयल्स को मैच से पहले लगा बड़ा झटका, दिग्गज खिलाड़ी हुआ बाहर.... 7) Dolly बनकर भूमि चलीं आयुष्मान खुराना की राह, अगली फिल्म में करेंगी Gandi Baat....
घर पर ऐसे बनाएं झटपट शीर खुरमा, पार्टी का मजा हो जाएगा दोगुना
Wednesday, September 11, 2019 - 11:26:05 PM - By रिज़वाना बख़्तियार

घर पर ऐसे बनाएं झटपट शीर खुरमा, पार्टी का मजा हो जाएगा दोगुना
शीर खुरमा
शीर खुरमा (Sheer Khurma) एक स्पेशल डेजर्ट है। जो दूध, मेवों और सेवइयों से मिलकर बनता है। फारसी भाषा में शीर का मतलब दूध और खुरमा का अर्थ खजूर या सूखे मेवे का मिश्रण होता है। इस डिश को कई तरह के ड्रायफ्रूट्स डालकर बनाया जाता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाई जाती है यह स्वादिष्ट डेजर्ट शीर खुरमा।

सामग्री :
100 ग्राम सेंवई
1 टेबलस्पून घी
3 लीटर दूध
250 ग्राम शक्कर
10-12 टेबलस्पून पिसा हुआ चावल
4-5 हरी इलायची दाने पिसे हुए
1 कप मिल्क पाउडर
100 ग्राम खारक रातभर पानी में भिगोकर रखे
50 ग्राम बादाम बारीक कटे हुए
50 ग्राम किशमिश
50 ग्राम पिस्ता
50 ग्राम नारियल के बारीक कतले
1 टेबलस्पून केवड़ा

विधि-
सबसे पहले इलायची पाउडर, चावल के पाउडर और शक्कर को थोड़े से दूध में घोलकर अलग रखे लें। इसके बाद धीमी आंच पर घी गर्म करके उसमें सेंवईयों को सुनहरा भूरा होने तक भूनें। सेंवईयों के भूरा होने पर उसे एक प्लेट में निकालकर अलग रख दें। अब एक बर्तन में दूध उबाल लें।
उबलते दूध में इलायची पाउडर, शक्कर और पिसा हुआ चावल डालकर दूध को मध्यम आंच पर गाढ़ा होने तक उबालें हुए बीच-बीच में चलाते रहें। अब इसमें खारक, बादाम, किशमिश, पिस्ता, नारियल और सेंवई डाल दें।

सेंवई के नर्म होने तक पकाएं। सेंवईयों के पकने पर उसे आंच से उताकर उसमें केवड़ा की कुछ बूंदे डालकर ड्राययफ्रूट्स से सजाकर मेहमानों को सर्व करें।