Wednesday, February 26, 2020

न्यूज़ अलर्ट
1) बीमार पिता से नकार पाकिस्तान का करती जय जयकार.... 2) असम संस्कृति की रक्षा करना सरकार का दायित्व.... 3) गरवारे शिक्षण संस्थान में मनाया गया वसंतोत्सव.... 4) आम नागरिक की मांग निजीकरण करो सरकार .... 5) मनसे के आंदोलन से घबराकर उद्धव ठाकरे ने बुलाई बैठक.... 6) 'मीडिया में विज्ञापन की भूमिका' पर संचार-संवाद का आयोजन.... 7) राष्ट्रीय स्तर पर NRC लाने का अभी तक नहीं हुआ कोई निर्णय - नित्यानंद राय ....
घर पर ऐसे बनाएं झटपट शीर खुरमा, पार्टी का मजा हो जाएगा दोगुना
Wednesday, September 11, 2019 - 11:26:05 PM - By रिज़वाना बख़्तियार

घर पर ऐसे बनाएं झटपट शीर खुरमा, पार्टी का मजा हो जाएगा दोगुना
शीर खुरमा
शीर खुरमा (Sheer Khurma) एक स्पेशल डेजर्ट है। जो दूध, मेवों और सेवइयों से मिलकर बनता है। फारसी भाषा में शीर का मतलब दूध और खुरमा का अर्थ खजूर या सूखे मेवे का मिश्रण होता है। इस डिश को कई तरह के ड्रायफ्रूट्स डालकर बनाया जाता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाई जाती है यह स्वादिष्ट डेजर्ट शीर खुरमा।

सामग्री :
100 ग्राम सेंवई
1 टेबलस्पून घी
3 लीटर दूध
250 ग्राम शक्कर
10-12 टेबलस्पून पिसा हुआ चावल
4-5 हरी इलायची दाने पिसे हुए
1 कप मिल्क पाउडर
100 ग्राम खारक रातभर पानी में भिगोकर रखे
50 ग्राम बादाम बारीक कटे हुए
50 ग्राम किशमिश
50 ग्राम पिस्ता
50 ग्राम नारियल के बारीक कतले
1 टेबलस्पून केवड़ा

विधि-
सबसे पहले इलायची पाउडर, चावल के पाउडर और शक्कर को थोड़े से दूध में घोलकर अलग रखे लें। इसके बाद धीमी आंच पर घी गर्म करके उसमें सेंवईयों को सुनहरा भूरा होने तक भूनें। सेंवईयों के भूरा होने पर उसे एक प्लेट में निकालकर अलग रख दें। अब एक बर्तन में दूध उबाल लें।
उबलते दूध में इलायची पाउडर, शक्कर और पिसा हुआ चावल डालकर दूध को मध्यम आंच पर गाढ़ा होने तक उबालें हुए बीच-बीच में चलाते रहें। अब इसमें खारक, बादाम, किशमिश, पिस्ता, नारियल और सेंवई डाल दें।

सेंवई के नर्म होने तक पकाएं। सेंवईयों के पकने पर उसे आंच से उताकर उसमें केवड़ा की कुछ बूंदे डालकर ड्राययफ्रूट्स से सजाकर मेहमानों को सर्व करें।